पटना 14 सितम्बर 2024

पटना नगर निगम द्वारा मौर्य कंपलेक्स के विवेकानंद पार्क में लगाये गये स्वच्छता मेला की शुरुआत करते हुए पटना की महापौर सीता साहू ने स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक सहयोग और सामूहिक कार्रवाई को मजबूत करने पर दिया जोर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वतंत्रता जितना ही महत्वपूर्ण माना था। शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी नगर निगम की है और साथ ही नागरिकों की भी। हम सब मिलकर काम करें तो पटना चकाचक होगा।

उद्घाटन के समय मेयर सीता साहू के साथ पटना नगर निगम स्वच्छता अभियान की ब्रांड एंबेसडर लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ,पटना के उपनगर आयुक्त प्रदीप राय, उपनगर आयुक्त कन्हैया कुमार,रामाशीष शरण तिवारी, ज्योति प्रकाश आदि उपस्थित रहे। स्वयं सहायता समूह की अनेक महिलाओं ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। लोक गायिका नीतू नवगीत के साथ राजेश केसरी ने साथ साथ जिंगल गाए। दर्शकों ने पटना नगर निगम पर आधारित जिंगल गीतों को बहुत ही पसंद किया और मिल जुलकर गाया भी । कोरस के कलाकार दिव्या श्री , चंदन उगना थे। लोक बेहद मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए और उन्होंने अनेक मनभावन गीत गाये।

पटना नगर निगम द्वारा आज हिंदी दिवस भी मनाया गया । हिन्दी दिवस पर आधारित डॉ. कमलेश देवी जी का गीत किया जिन्होंने जीवन अर्पित हिन्दी के उत्थान में श्रद्धा से नत मस्तक मेरा उन सब के सम्मान में, गोपाल सिंह नेपाली जी का गीत दो वर्तमान का सत्य सरल सुंदर भविष्य के सपने दो, हिन्दी है भारत की बोली तो अपने आप पर पनपने दो, सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा और पटना नगर निगम का स्वच्छता पर आधारित जिंगल गीत नीतू नवगीत , राजेश केसरी एवं नगर निगम की पूरी टीम ने गाकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया । उन्होंने पटना नगर निगम का भैया एक ही अभियान है सुंदर स्वच्छ हो अपना पटना हम सब का अरमान है,साथ निभाओ निगम का भैया कचरे के निष्पादन में सूखे को नीले में डालो और गीले को हरे रंग में जैसे प्रेरणा गीत भी गाए। विदित रहे कि ‘स्वच्छता ही सेवा’ स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (जल शक्ति मंत्रालय) की एक संयुक्त पहल है। इस वर्ष भी पटना नगर निगम ‘स्वच्छता ही सेवा’ समारोह का आयोजन कर रहा है। हमें स्वच्छता के लिए स्वैच्छिकता और सामूहिक कार्रवाई को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए। इस वर्ष भी स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान 17 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ थीम के साथ मनाया जा रहा है और पटना नगर निगम भी इस शानदार तरीके से आयोजित करने के मूड में है ताकि पटना के लोगों की भागीदारी बढ़े । 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा 2024 की थीम “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” पूरे भारत में स्वच्छता के प्रयासों में सामूहिक कार्रवाई और नागरिक भागीदारी की रेलवे की भावना को फिर से जागृत करने का प्रयास करती है।

पटना नगर निगम द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा’ के लिए स्वच्छता लक्ष्य इकाई (सीटीयू),स्वच्छता में जन भागीदारी और सफ़ाईमित्र सुरक्षा शिविर जैसे मुख्य बिंदुओं की पहचान की गई है। स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा, जिसका समापन स्वच्छ भारत दिवस पर होगा। यह सभी नागरिकों, भागीदारों और हितधारकों को सक्रिय रूप से भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। आइए हम सामूहिक रूप से स्वच्छता बनाए रखने, महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान करने और स्वच्छता को जीवन में आत्मसात करने की अपनी प्रतिज्ञा को फिर से दोहराएं।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published.