पटना 30 जुलाई 2024

जैन धर्मावलंबियों ने पटना के मंदिरों में मनाया जैन धर्म के 17वें तीर्थंकर भगवान कुंथुनाथजी का गर्भ कल्याणक। पटना के मीठापुर, कदमकुआं, मुरादपुर, गुलजारबाग सहित सभी दिगम्बर जैन मंदिर में श्रद्धालुओं ने भगवान कुंथुनाथजी का गर्भ कल्याणक श्रद्धा एवं भक्ति से मनाया।

प्रातः से हीं श्रद्धालुगण मंदिर पहुंचने लगे। भगवान का अभिषेक किया गया। अभिषेक के बाद शांतिधारा की गई। फिर भगवान का अर्ध्य चढ़ाया गया। फिर श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। उधर गुणावाजी मंदिर में मूलनायक भगवान कुंथुनाथजी का पूजन बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी के सचिव पराग जैन एवं सतेंद्र जैन ने किया।

भगवान कुंथुनाथजी जैन समाज के एम पी जैन ने बताया कि जैन धर्म के सत्रहवें तीर्थंकर कुंथुनाथजी की माता का नाम श्रीकांता देवी (श्रीदेवी) और पिता का नाम राजा सूर्यसेन था। इनका जन्म वैशाख कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को हस्तिनापुर में हुआ था। भगवान का गर्भ कल्याणक सावन कृष्ण दशमी को हुआ। वैशाख कृष्ण पक्ष की पंचमी के दिन दीक्षा ग्रहण की तथा चैत्र शुक्ल पक्ष की पंचमी को कैवल्य ज्ञान की प्राप्ति हुई। वैशाख शुक्ल पक्ष की एकम के दिन सम्मेद शिखर पर निर्वाण प्राप्त हुआ।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published.