दरभंगा 02 जून 2024

जन-सम्पर्क शाखा जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी, राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी द्वारा संयुक्तादेश जारी किया गया। जिसमें लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के अवसर पर 13 मई 2024 को चतुर्थ चरण में 14-दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का सम्पन्न हुए मतदान के पश्चात् मतगणना का कार्य 4 जून 2024 को प्रातः 08ः00 बजे से बाजार समिति, शिवधारा स्थित बज्रगृह के बगल में बने मतगणना हॉल में प्रारंभ होगी। जिला संयुक्तादेश में बताया गया कि मतगणना कार्य के अवसर पर बज्रगृह एवं मतगणना हॉल जाने के रास्ते, मतगणना परिसर के प्रवेश द्वार, मतगणना परिसर के आस-पास समुचित सुरक्षा व्यवस्था किया गया ताकि मतगणना कार्य सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिल्ली मोड़ से शोभन तक बाजार समिति वाले भाग में एन.एच – 57 पर मतगणना कार्य से संबंधित वाहन को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन 4 जून को सुबह 5 बजे से मतगणना कार्य की समाप्ति तक बंद रहेगा। शिवधारा चौक से बाजार समिति परिसर एवं एन.एच से बाजार समिति जाने वाली सड़क पर कोई वाहन/व्यक्ति बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं करेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मुख्य द्वार पर प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारी एवं दण्डाधिकारी को निर्देश दिया गया वे यह सुनिश्चित करेंगे बाजार समिति के मुख्य द्वार के अन्दर से कोई वाहन अथवा कोई व्यक्ति बिना प्रवेश पत्र के मतगणना परिसर की ओर प्रवेश नहीं करें। उन्होंने कहा बाजार समिति प्रांगण के अन्दर स्थित मतगणना स्थल के परिसर में प्रवेश द्वार के अन्दर कोई भी पदाधिकारी एवं कर्मचारी बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं करेंगे। गेट के अन्दर किसी भी प्रकार के वाहन का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा मतगणना कार्य में लगे कर्मचारी/अधिकारी तथा मतगणना अभिकर्त्ता के लिए निम्न स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्य में लगे कर्मचारी/पदाधिकारी के लिए बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार के अन्दर दाहिनी तरफ गार्ड रूम के पास खाली जगह पर सभी प्रकार के दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल निर्धारित किया गया है। अन्य पदाधिकारियों के लिए बाजार समिति परिसर में अवस्थित एफ.सी.आई. गोदाम/वेयर हाउस के पास एवं उसके सामने सभी प्रकार के चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल पर निर्धारित किया गया है। मतगणना अभिकर्त्ता के लिए एन.एच 57 से बाजार समिति जाने वाली सड़क के किनारे अवस्थित वैदेही पार्क के पास पार्किंग स्थल पर निर्धारित किया गया है। पुलिस अधीक्षक (रक्षित), दरभंगा द्वारा उपर्युक्त सभी पार्किंग स्थल पर यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति किया गया है। उन्होंने कहा किसी भी राजनीतिक दलों द्वारा स्थापित किये जाने वाले केन्द्र अथवा पार्टी कार्यालय बाजार समिति के अन्दर अथवा एन.एच. – 57 से शिवधारा चौक के बीच किसी भी परिस्थिति में नहीं होगा।मतगणना केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों किनारे पर दो गेट एवं बीच में एक गेट बनाया गया है। बीच वाले गेट से मतगणना कर्मी तथा अन्य दोनों गेट से मतगणना अभिकर्त्ता प्रवेश करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति मोबाईल, झोला, बैग, गुटखा, नशापान की अन्य सामग्री अथवा अन्य आपत्तिजनक सामान लेकर मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे। मतगणना परिसर के मुख्य द्वार पर आवश्यक जाँचोपरान्त विभिन्न प्रत्याशियों के मतगणना अभिकर्त्ता अपना फूड पैकेट तथा पानी की बोतलें साथ ले जा सकते है। मतगणना परिसर में नियंत्रण कक्ष के पास सिविल सर्जन, दरभंगा द्वारा आपात चिकित्सा हेतु चिकित्सकों के दल एवं एम्बुलेंस के साथ आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों के साथ कर्मियों की प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिला अग्निशमन पदाधिकारी, दरभंगा को निर्देश दिया गया कि मतगणना परिसर में एक दिन पूर्व से मतगणना कार्य समाप्ति तक अग्निशामक वाहन के साथ एक अग्निशामक दस्ता की टुकड़ी करने की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे तथा वे स्वयं भी उपस्थित रहेंगे।

उपरोक्त व्यवस्था के अतिरिक्त शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए 04 जून की सुबह से मतगणना के शांतिपूर्ण समापन तक मतगणना स्थल पर पूर्व से गठित जिला नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी जिला नियोजन पदाधिकारी श्री शक्ति रंजन को बनाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा मीडिया कर्मी केवल चुनाव आयोग द्वारा निर्गत प्राधिकार पत्र के आधार पर ही मतगणना परिसर में प्रवेश करेंगे। मीडिया कर्मी गणना विधि की फोटोग्राफी नहीं करेंगे। मीडिया कर्मियों का मतगणना परिसर के बाहर अन्यत्र घूमना-फिरना वर्जित रहेगा। मीडिया कर्मी मतगणना कक्ष के बाहर बने मीडिया सेन्टर में ही बैठेंगे। मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन लेकर मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं करें। मतगणना हॉल में मोबाईल फोन ले जाना पूर्णतः वर्जित रहेगा। कोई भी मतगणना कर्मी/अभिकर्त्ता मतगणना हॉल में मोबाईल लेकर प्रवेश नहीं कर सकते है। जिला संयुक्तादेश में बताया गया कि मतगणना के बाद सम्पूर्ण क्षेत्र में विजयी एवं पराजित उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच तनाव उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है। अशांति फैलाने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनके विरूद्ध यथा आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई करने हेतु जिले के 47 स्थलों पर दण्डाधिकारी/पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को अपने-अपने थाना क्षेत्र में आसूचनाओं का संकलन करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई करने तथा विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु निर्देश दिया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में मतगणना अभिकर्त्ता स्ट्रांग रूम के पास एवं मतगणना कर्मी के प्रवेश द्वार आदि जगहों पर प्रवेश नहीं करेंगे। मतगणना स्थल पर विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में अनुमण्डल अधिकारी, सदर विकास कुमार एवं अनुमण्डल पुलिस अधिकारी, सदर अमित कुमार प्रतिनियुक्त किया गया है।

मतगणना स्थल एवं यातायात व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्त्ता (लो.शि.नि.) अनिल कुमार एवं नगर पुलिस अधीक्षक, दरभंगा शुभम आर्य रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं पुलिस बल को 4 जून को प्रातः 6 बजे तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर निश्चित रूप से योगदान देगें। उन्होंने मब्बी ओ.पी. अध्यक्ष के साथ-साथ लहेरियासराय, नगर एवं विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष को अपने-अपने थाना क्षेत्र में मतगणना के दौरान एवं मतगणना समाप्ति के पश्चात् परिणाम घोषित हो जाने के बाद सघन गश्ती करने का निर्देश दिया, ताकि सम्पूर्ण क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रहें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा विजयी उम्मीदवार अथवा उनके समर्थकों के द्वारा किसी भी प्रकार का विजयी जुलूस निकालने पर प्रतिबंधित किया गया है। आदेश का उल्लंघन करने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published.