पटना, 05 जुलाई 2024

इंडियन ऑर्थोडॉन्टिक सोसाइटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय क्लेफ्ट संगोष्ठी (05 – 06 जुलाई 2024) का शुभारंभ आज शुक्रवार को बुद्ध इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, पटना के परिसर में हुआ। इस अवसर पर डॉ. राशि चौहान, वैज्ञानिक संयोजक और डॉ. अंजलि कौल, वैज्ञानिक सह-संयोजक ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और भारतीय ऑर्थोडॉन्टिक सोसायटी और कॉलेज प्रशासन के सदस्यों को सम्मानित किया।

नेसोलेवोलर मोल्डिंग एक नया पहलू है और एक प्रीसर्जिकल थेरेपी है जिसका उपयोग शिशुओं में कटे होंठ और तालु की विकृति के आकार को कम करने के लिए किया जाता है।

इस अवसर पर आयोजन अध्यक्ष और ऑर्थोडॉन्टिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अमेश कुमार गोलवारा ने मुख्य अतिथि डॉ. जी. के. चौधरी, आईओएस अध्यक्ष डॉ. जयेश रहालकर, आईओएस सचिव डॉ. संजय लाभ और आयोजन सचिव डॉ. नील भरत केडिया और डॉ. राजीव का स्वागत किया। लाल, संरक्षक ने डॉ. एडिंटन अरुमुगम, उपाध्यक्ष आईओएस और डॉ. पुनीत बत्रा, निर्वाचित राष्ट्रपति आईओएस का स्वागत किया और यह अवसर प्रदान करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
डॉ. अमेश कुमार गोलवारा ने कॉलेज प्रशासन श्री आर. के. सिंह, सचिव डॉ. बिनय कुमार सिंह, अध्यक्ष डॉ. उज्ज्वल चटर्जी, प्राचार्य डॉ. के प्रति भी आभार व्यक्त किया। परीक्षा बोर्ड के निदेशक सुरेंद्र प्रसाद ने इस आयोजन में अपना बहुमूल्य सहयोग दिया। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न हिस्सों से आये गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।
डॉ. जयेश रहालकर, डॉ. पुनीत बत्रा, डॉ. अशिथ, डॉ. संजय लाभ और डॉ. वी. रंगराजन जैसे प्रख्यात वक्ताओं ने सभी प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को उन लोगों के लिए नए पहलू और व्यापक देखभाल दृष्टिकोण के बारे में बताया, जिनका जीवन कटे-फटे बालों, होंठ और तालु से प्रभावित है.
आयोजन अध्यक्ष डॉ. अमेश कुमार गोलवाड़ा के नेतृत्व में आयोजक टीम ने कटे होंठ एवं तालू पर इस राष्ट्रीय संगोष्ठी का संचालन किया. डॉ. के. एच. सुधीर सह-आयोजन सचिव, डॉ. सोवेन्दु झा, कोषाध्यक्ष, वैज्ञानिक सह-संयोजक, डॉ. ऋचा श्री, पंजीकरण, डॉ. पल्लवी कुसुम, पंजीकरण और डॉ. अमित कुमार, आतिथ्य सत्कार एवं कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published.